Moral Short Stories

बिल गेट्स और अखबार बेचने वाला – Moral Story In Hindi

bill-gates-and-newspaper-seller-hindi-moral-story
Written by Abhishri vithalani

बिल गेट्स और अखबार बेचने वाला – Moral Story In Hindi

ये कहानी है Microsoft के Founder बिल गेट्स के बारे में । दुनिया के सबसे धनि व्यक्तियोकि सूची में उनका नाम आता है ।

ये बात तब की है जब बिल गेट्स का नाम दुनिया के सबसे धनि व्यक्तियोकि सूची में पहले नंबर पर था । तभी किसी ने बिल गेट्स से पूछा की , क्या आपसे भी कोई इस दुनिया में अमीर है ? बिल गेट्स ने कहा , हाँ , एक व्यक्ति है जो मुझसे भी ज्यादा अमीर है ।

बिल गेट्स की बात सुनकर वो व्यक्ति हैरान रह गया की भला इनसे ज्यादा अमीर कौन हो सकता है ? क्योकि आंकड़ों के हिसाब से तो पुरे विश्व में बिल गेट्स ही सबसे धनी व्यक्ति थे । उस व्यक्ति ने बिल गेट्स से पूछा की आपसे ज्यादा कौन अमीर है ?

बिल गेट्स ने उसे बताया की , ये बात जब में अपने जीवन में संघर्ष कर रहा था तब की है । एक दिन न्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर सुबह-सुबह मुझे एक अखबार खरीदने की इच्छा हुई लेकिन मेरे पास खुले पैसे नहीं थे । खुले पैसे न होने के कारण मेने अखबार खरीदने का इरादा छोड़ दिया ।

तभी मेरे पास अखबार बेचने वाला एक लड़का आया और उसने मुझे एक अखबार देते हुए कहा कि यह रखिए और खुले पैसों की परवाह मत कीजिए । लगभग तीन महीने बाद मैं उसी एयरपोर्ट पर फिर से उतरा । इस बार भी मेरे पास खुले पैसे नहीं थे । उस अखबार बेचने वाले लड़के ने मुझे फिर से अखबार दिया ।

इस बार मेने मना कर दिया । उस लड़के ने मुझसे कहा की आप ले लीजिये , में इसे अपने हिस्से से दे रहा हूं । मेने अखबार ले लिया । 19 साल बीत गए और उस बिच मेने कामयाबी हासिल कर ली । कामयाब होने के बाद एक दिन मुझे उस अखबार बेचने वाले लड़के की याद आयी और में उसे ढूंढने लगा ।

स्टीव जॉब्स – Success Story Of Steve Jobs

Short Story In Hindi With Moral Value

थॉमस अल्वा एडिसन – Success Story Of Thomas Alva Edison

करीब डेढ़ महीना खोजने पर वो लड़का मुझे मिल गया । मेने उस लड़के से पूछा की , क्या तुम मुझे पहचानते हो ? लड़के ने कहा , हाँ । मेने कहा तुम्हे याद है की तुमने मुझे मुक्त में अखबार दिए थे ? लड़के ने कहा हाँ , मुझे याद है और ऐसा दो बार हुआ था ।

बिल गेट्स ने कहा , में उन अखबारों की कीमत देना चाहता हूं । तुम मुझे बताओ की तुम्हे क्या चाहिए ? उस अखबार बेचने वाले लड़के ने थोड़ा सोचा और फिर कहा की , लेकिन आप मेरे काम की कीमत नहीं दे पाएंगे । बिल गेट्स ने उससे पूछा पर ऐसा क्यों ?

उस अखबार बेचने वाले लड़के ने कहा की , क्योकि मेने आपकी मदद तब की थी जब में गरीब था और में अखबार बेचता था । आप मेरी मदद तब कर रहे है जब आप दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं ।

Moral : किसी के जरूरत के वक्त में की गई मदद अनमोल होती है । उस मदद का कोई मोल नही चुका सकता है चाहे वो कितना भी धनवान व्यक्ति क्यों न हो ।

अगर आपको हमारी Story ( बिल गेट्स और अखबार बेचने वाला – Moral Story In Hindi ) अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी Share कीजिये और Comment में जरूर बताइये की कैसी लगी हमारी Story ।

About the author

Abhishri vithalani

I am a hindi blogger. I like to write stories in hindi. I hope that by reading my blog you will definitely get to learn something and your attitude of living will also change.

Leave a Comment