Moral Short Stories

शार्क का चारा – Moral Story In Hindi

shark-ka-chara-moral-hindi-story
Written by Abhishri vithalani

शार्क का चारा – Moral Story In Hindi

ये Story उन लोगो के लिए है जो अपनी Life में कुछ पाने के लिए दिन – रात  एक करके बहुत ज्यादा मेहनत करते है , पर फिर भी कुछ हासिल नहीं कर पाते है और बाद में कोशिश करना ही छोड़ देते है । शार्क भी इस कहानी में बार बार कोशिश करती है उस का चारा खाने के लिए और बाद में हार मान लेती है ।

एक समुद्री जीवविज्ञानी ने प्रयोग के समय एक शार्क को बड़े टैंक में डाल दिया । उसके बाद, उन्होंने उस टैंक में कुछ छोटी मछलियों को छोड़ दिया ताकि वो उस शार्क को चारा दे पाए । वो समुद्री जीवविज्ञानी को पता ही था की छोटी मछलियों को देखकर शार्क तुरंत उस पर हमला करने लगेगी और बिलकुल वैसा ही हुआ । शार्क ने छोटी मछलियों को देखकर तुरंत Attack किया और उन्हें खाने का इंतजार भी नहीं किया ।

उसके बाद इस जीवविज्ञानी ने टैंक में एक स्पष्ट फाइबरग्लास डाला और टैंक को दो भागों में विभाजित कर दिया , शार्क एक साइड में रह गई । मछली का चारा टैंक के दूसरी तरफ भेजा गया था । शार्क ने उन मछलियों पर हमला करने का प्रयास किया, लेकिन फाइबरग्लास से टकराने में वो विफल रही और उसे चारा नहीं मिल पाया ।

शार्क ने कई घंटो तक प्रयास किया पर हर बार वो उस फाइबरग्लास से टकराती थी और उसे चारा नहीं मिलता था । शार्क ने बिना रुके उस चारे के लिए बहुत ही मेहनत की । बाद में शार्क चारा नहीं मिलने के कारन हारकर बैठ गयी । अब , जीवविज्ञानी ने उस टैंक से ग्लास को हटा दिया । अब शार्क बड़ी आसानी से उस छोटी मछलियों को खा सकती थी । लेकिन शार्क ने छोटी मछलियों पर हमला करने की कोशिश भी नहीं की ।

पछतावा – Short Story In Hindi

आगे बढ़ना ही जीवन है – Motivational Story In Hindi

शार्क ने क्यों कोशिश नहीं की ?
क्योकि शार्क अब टैंक में एक झूठे अवरोध को देखती रहती है और अपने प्रयासों को रोक देती है । उसे अभी भी ऐसा ही लग रहा होता है की वो फाइबरग्लास से टकराएगी और उसे अपना चारा नहीं मिल पाएगा ।

Moral: हम भी इस शार्क की तरह बार बार असफलता मिलने पर कोशिश करना ही छोड़ देते है और उसी कारन से हमें सफलता नहीं मिलती है । चाहे हमें सफलता मिले या नहीं हमें हर वक्त कोशिश करनी चाहिए ।

अगर आपको हमारी Story अच्छी लगी हो तो अपने Friends के साथ भी Share कीजिये और Comment में बताये की कैसी लगी आपको ये Story ।

About the author

Abhishri vithalani

I am a hindi blogger. I like to write stories in hindi. I hope that by reading my blog you will definitely get to learn something and your attitude of living will also change.

Leave a Comment