Motivational Short Stories

न्यूटन और उसका नौकर – Motivational Story In Hindi

newton-aur-uska-nokar-motivational-hindi-story
Written by Abhishri vithalani

न्यूटन और उसका नौकर – Motivational Story In Hindi

हमें अक्सर ऐसा लगता है की कुछ बाते हम किसी पढ़े – लिखे और उच्च पद वाले इंसान के साथ ही कर सकते है । अगर हमें कोई बात की राय चाहिए तो हम वो भी किसी उच्च पद वाले शिक्षित व्यक्ति से लेना ही उचित समजते है । असल में कुछ बातो में शिक्षा से ज्यादा अनुभव का महत्व होता है । इस Story में न्यूटन को और कोई नहीं बल्कि उसका नौकर ही सही रास्ता दिखाता है ।

गुरुत्वाकर्षण (Gravity) के सिद्धांत की खोज करने वाले न्यूटन के घर पर एक रात को उनकी बिल्ली ने बच्चे दिए थे । रात को जब घर के सभी दरवाजे बंध हो जाते है तब वो बिल्ली और उसके बच्चे घर से बहार निकलने के लिए बहुत कोशिश करते है लेकिन सारे दरवाजे बंद होने के कारण वो बहार निकलने में असफल रहते है । बिल्ली और उनके बच्चे परेशान हो जाते है ।

जब न्यूटन को इस बात का पता चलता है तब वो अपने नौकर को बिल्ली और उनके बच्चो के लिए दरवाजे में दो छेद एक छोटा और एक बड़ा छेद बनाने के लिए कहता है ।

नौकर न्यूटन से पूछता है की दो छेद क्यों ? न्यूटन जवाब देते है की बिल्ली के लिए एक बड़ा छेद और उनके बच्चो के लिए एक छोटा छेद बना दो ताकि वो आसानी से बहार जा सके ।

तभी न्यूटन का नौकर उनको कहता है की इसके लिए दो छेद बनाने की कोई जरुरत नहीं है , एक बड़ा छेद ही काफी है क्योकि जिस बड़े छेद में से बिल्ली बहार निकल पायेगी उसी छेद में से उसके बच्चे आसानी से बहार निकल जायेगे ।

थॉमस अल्वा एडिसन – Success Story Of Thomas Alva Edison

ईमानदारी का फल – Moral Story In Hindi

आगे बढ़ना ही जीवन है – Motivational Story In Hindi

ये बात सुनकर न्यूटन हैरान रह गए की इतनी साधारण बात उन्हें क्यों नहीं सूजी ? न्यूटन के नौकर के पास भले ही न्यूटन जितना पद ना हो पर उसका अनुभव इस बात में न्यूटन से भी ज्यादा था इसलिए उसने ये समस्या का सही रास्ता निकाला ।

जो बात इतने बड़े वैज्ञानिक के दिमाग में नहीं आयी वो बात उनके नौकर के दिमाग में आयी । इस लिए हमें किसी को भी कमजोर नहीं समजना चाहिए । सभी लोग अपने आप में श्रेष्ठ ही होते है ।

हर जगह पर शिक्षा की जरुरत नहीं होती है क्योकि कुछ काम अनुभव के आधार पर भी श्रेष्ठ किये जा सकते है । कई बार ज्ञान और बुद्धि में कम होने वाले व्यक्ति भी अपने अनुभव के कारन समस्या को सही तरीके से सुलझाने में कामयाब रहते है और उनके आगे पढ़े – लिखे ज्ञानी भी कुछ बातो में नाकामयाब रहते है । हर कोई अपनी अपनी जिंदजी के हीरो होते है । हमें सभी का महत्व समझते हुए उनसे राय लेनी चाहिए ।

अगर आपको हमारी Story अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी Share कीजिये और Comment में जरूर बताइये की कैसी लगी हमारी Story ।

About the author

Abhishri vithalani

I am a hindi blogger. I like to write stories in hindi. I hope that by reading my blog you will definitely get to learn something and your attitude of living will also change.

1 Comment

  • Good blog you have here.. It’s difficult to find
    high quality writing like yours these days. I truly appreciate people like you!
    Take care!!

Leave a Comment