Kids Short Stories

Mulla Nasruddin Short Story in Hindi – मुल्ला नसरुद्दीन का प्रवचन

mulla-nasruddin-hindi-short-story
Written by Abhishri vithalani

मुल्ला नसरुद्दीन का प्रवचन – Mulla Nasruddin Short Story in Hindi

मुल्ला नसरुद्दीन की इस कहानी ( Mulla Nasruddin Short Story in Hindi – मुल्ला नसरुद्दीन का प्रवचन ) ने मुल्ला को किसी ने प्रवचन देने के लिए आमंत्रित किया था । मुल्ला वहा जाकर कैसे प्रवचन देता है ये जानने के लिए आपको पढ़नी होगी ये कहानी ।

एक बार मुल्ला नसरुद्दीन को प्रवचन देने के लिए आमंत्रित किया गया था । मुल्ला नसरुद्दीन समयसर वहा पर पहुंच जाते है और Stage पर चले जाते है । वो Stage पर जाकर सभी से पूछते है की , क्या आप सब जानते है की मै आज आपको क्या बताने वाला हु ?

वहा पर बैठे हुए दर्शको ने उत्तर दिया ” नहीं ” । ये सुनते ही मुल्ला नसरुद्दीन नाराज हो जाते है और कहते है , जिन लोगों को ये भी नहीं मालूम है कि मैं क्या बोलने वाला हूँ , मेरी उन लोगो के सामने बोलने की कोई इच्छा नहीं है । इतना बोलकर वो वहा से चले जाते है ।

वहा पर उपस्थित दर्शको को मुल्ला का ऐसा नाराज होकर चले जाने से शर्मिंदगी महशुस होने लगती है । वो मुल्ला नसरुद्दीन को अगले दिन फिरसे बुलावा भेजते है ।

दूसरे दिन मुल्ला नसरुद्दीन आकर वही प्रश्न दोहराते है , ” क्या आप सब जानते है की मै आज आपको क्या बताने वाला हु ? वहा पर उपस्थित दर्शको ने पहले से ही ये तय किया था की आज हम सब हाँ कहेंगे जिससे मुल्ला नाराज होकर चले ना जाये और प्रवचन दे । वहा पर उपस्थित दर्शको ने कहा , हाँ ।

मुल्ला ने कहा , बहुत अच्छा , जब आप सब पहले से ही जानते हो की मै आपको क्या बताने वाला हु तो मै दुबारा बता कर आपका समय क्यों बर्वाद करूँ , इतना बोलकर वो वहा से चले जाते है ।

अब सभी दर्शक थोड़ा क्रोधित हो जाते है और ये तय करते है की हम मुल्ला नसरुद्दीन को फिरसे एक बार बुलाएंगे । वो सब मुल्ला को फिरसे एक बार आमंत्रित करते है ।

Mulla Nasruddin Story in Hindi – ताकत का इम्तिहान

Hindi Inspirational Story – चाबी और हथौड़ा

Motivational Story In Hindi With Moral – छोटी शरारत की बड़ी सीख

इस बार भी मुल्ला ने वही प्रश्न पूछा , क्या आप सब जानते है की मै आज आपको क्या बताने वाला हु ? इस बार सभी दर्शको ने पहले से ही योजना बना के रखी थी और इसलिए आधे लोगों ने “हाँ ” और आधे लोगों ने “ना ” में उत्तर दिया । सभी दर्शको को लगता है की हमारी योजना काम कर जाएगी और इसबार तो मुल्ला नसरुद्दीन को प्रवचन देना ही पड़ेगा ।

लेकिन मुल्ला के आगे किसी की योजना नहीं चलती है । मुल्ला ने कहा , ठीक है जो आधे लोग जानते हैं कि मैं क्या बताने वाला हूँ वो बाकी के आधे लोगों को बता दें । इतना बोलकर वो वहा से चले जाते है ।

फिर कभी किसी ने मुल्ला को प्रवचन देने के लिए नहीं बुलाया ।

अगर आपको हमारी Story ( मुल्ला नसरुद्दीन का प्रवचन – Mulla Nasruddin Short Story in Hindi ) अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी Share कीजिये और Comment में जरूर बताइये की कैसी लगी हमारी Story ।

About the author

Abhishri vithalani

I am a hindi blogger. I like to write stories in hindi. I hope that by reading my blog you will definitely get to learn something and your attitude of living will also change.

Leave a Comment