Inspiring Kids Short Stories

मार्ग की बाधा – Inspirational Story

Written by Abhishri vithalani

मार्ग की बाधा – Inspirational Story

प्राचीन समय की बात है जब राजा राज करते थे । एक राजा ने रास्ते के बिच में बड़ा सा भारी पत्थर रख दिया । राजा यह जानना चाहते थे की जो लोग इस रास्ते से गुजरते है वो इस पत्थर को देख कर क्या करते है । मार्ग की बाधा दूर करने के लिए इस पत्थर को कौन बिच में से हटाता है !

इस तरह रास्ते के बिच में पत्थर रख के राजा कही छुप जाते है । वो आते जाते लोगो का विश्लेषण करते है । राज्य के श्रीमंत व्यवसायी , दरबारी वहा से निकलते है पर कोई भी इस मार्ग की बाधा को हटाता नहीं है ।

कुछ लोग तो राजा के खिलाफ अपशब्द भी बोलने लगते है । कैसा राजा है हमारे राज्य के रास्ते भी साफ़ नहीं रखवा सकता । ऐसा बड़ा सा पत्थर बिच में अगर होता है तो फिर लोगो को आने जाने में कितनी तकलीफ होती होगी ऐसा भी वो नहीं सोचता ।

कुछ देर के बाद इस रास्ते में से एक किसान अपनी सब्जी का बड़ा सा थैला लेकर वहा से निकलता है । उसने इस पत्थर को देखा और अपना भारी थैला साइड ने रख दिया । बहुत मेहनत करने के बाद उसने इस पत्थर को वह से हटाया और मार्ग की बाधा दूर की ।

वो किसान बहुत ज्यादा थक गया था पर उसके चेहरे पर स्मित था । उसे ये काम करने से बहुत ही ज्यादा खुशी मिल रही थी । इस पत्थर को वहा से हटाने के बाद जैसे ही वो अपना सब्जी का थैला वापिस लेने जाता है उसे वहा पर एक पर्स मिलता है ।

उस पर्स को खोलते ही किसान को आस्चर्य होता है । उस पर्स में सोने के सिक्के होते है । उसमे एक चिट्ठी भी होती है जो राजा ने लिखी थी । उस चिट्ठी में लिखा था की रास्ते के बिच में रखा ये पत्थर जो हटाता है और मार्ग की बाधा दूर करता है वो इस सोने के सिक्के का मालिक होगा ।

किसान को पता चल गया की मार्ग में आती हर एक बाधा हमारी हालात को बेहतर बनाने के लिए उपयोगी होती है ।

About the author

Abhishri vithalani

I am a hindi blogger. I like to write stories in hindi. I hope that by reading my blog you will definitely get to learn something and your attitude of living will also change.

Leave a Comment