Kids Short Stories

Akbar Birbal Short Story In Hindi – जल्दी बुलाकर लाओ

akbar-birbal-short-story-in-hindi
Written by Abhishri vithalani

जल्दी बुलाकर लाओ – Akbar Birbal Short Story In Hindi

अकबर और बीरबल की इस कहानी ( Akbar Birbal Short Story In Hindi – जल्दी बुलाकर लाओ ) में बादशाह अकबर अपने सेवक को एक आदेश देते हैं लेकिन वो सेवक अकबर का आदेश समज नहीं पाता है । डर की वजह से वो फिरसे बादशाह अकबर को इस आदेश के बारे में नहीं पूछता है । आखिर सेवक कैसे बादशाह अकबर का आदेश पूरा करता है ये जानने के लिए आपको पढ़नी होगी है कहानी ।

एक दिन बादशाह अकबर सुबह उठकर अपनी दाढ़ी खुजलाते हुए एक सेवक को बुलाते है और उनसे कहते है की , जाओ जल्दी बुलाकर लाओ । बादशाह अकबर की बात उस सेवक को समज में नहीं आयी , किसे जल्दी बुलाकर लाउ वो उस सेवक को पता नहीं चल रहा था ।

सेवक इतना साहसी भी नहीं था की वो बादशाह अकबर को पलटकर पूछे की आप किसे बुलाने की बात कर रहे हो । वो तो जी हुज़ूर बोलकर अकबर के कक्ष में से बाहर निकल गया ।

बाहर आकर उस सेवक ने दूसरे सेवको को भी ये बात बताई । वे सभी भी उलझन में पड़ गए । इधर से उधर भागने लगे और दरबार में हाजिर सभी से पूछने लगे की बादशाह अकबर की इस बात का क्या मतलब है । किन्तु किसी को भी बादशाह अकबर की इस बात का अर्थ समज में नहीं आया ।

अंत में वो सेवक भागकर बीरबल के घर पहुँचता है और उनको पूरी बात बताकर कहता है की , कृपया आप ही मुझे बादशाह अकबर की बात का मतलब बताइये , मेने दरबार में उपस्थित सभी से पूछ लिया लेकिन किसी को नहीं पता है । अगर मेने जल्दी बादशाह का आदेश पूरा नहीं किया तो पता नहीं मेरे साथ क्या होगा ।

बीरबल ने थोड़ा सोचा ओर फिर सेवक से पूछा की , जब बादशाह ने तुम्हे ये आदेश दिया था तब वो क्या कर रहे थे ? सेवक ने कहा , बादशाह अकबर सो कर उठे थे और अपनी दाढ़ी खुजा रहे थे ।

बीरबल को अब पूरी बात समज में आ गयी । बीरबल ने उस सेवक से कहा की तुम हज्ज़ाम को लेकर तुरंत बादशाह अकबर के पास पहुँचो । बीरबल ने जैसा कहा सेवक ने वैसा ही किया और वो तुरंत हज्ज़ाम को लेकर बादशाह अकबर के सामने हाज़िर हो गया ।

कुंवे का पानी – Akbar Birbal Story In Hindi With Moral

Hindi Story Of Akbar Birbal – मालिक कौन और नौकर कौन ?

Real Ghost Story In Hindi – कर्ज़दार लेकिन ईमानदार

बादशाह अकबर हज्ज़ाम को देखकर सोच में पड़ गए की , मेने तो सेवक को बताया ही नहीं था कि किसे बुलाना है , फिर ये हज्ज़ाम को लेकर कैसे आ गया । अकबर ने सेवक से पूछा की , तुम मुझे सच सच बताओ , किसके कहने पर तुम हज्ज़ाम को लेकर आये हो ?

सेवक ने बीरबल का नाम लिया और घबराते हुए कहा की में बीरबल के कहने पर हज्ज़ाम को यहाँ लेकर आया हु । बादशाह अकबर बीरबल की अक्लमंदी पर बहुत खुश हो जाते है ।

अगर आपको हमारी Story ( Akbar Birbal Short Story In Hindi – जल्दी बुलाकर लाओ ) अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी Share कीजिये और Comment में जरूर बताइये की कैसी लगी हमारी Story ।

About the author

Abhishri vithalani

I am a hindi blogger. I like to write stories in hindi. I hope that by reading my blog you will definitely get to learn something and your attitude of living will also change.

Leave a Comment