Inspiring Short Stories

Triple Filter Test – Inspirational Story In Hindi

triple-filter-test-inspirational-hindi-story
Written by Abhishri vithalani

Triple Filter Test – Inspirational Short Story In Hindi

ये Story है प्राचीन समय के Greek Philosopher Socrates के Triple Filter Test के बारे में । एक दिन Socrates की जान पहचान वाला व्यक्ति उनसे मिलता है और Socrates को बताता है की , “क्या आप जानते है की मैंने आपके एक दोस्त के बारे में क्या सुना ?”

Socrates ने उस व्यक्ति से कहा की तुम एक मिनट रुको । उस व्यक्ति ने पूछा लेकिन हुआ क्या ? Socrates ने उसे कहा की तुम मुझे कुछ भी मेरे उस दोस्त के बारे में बताओ उससे पहले में तुम्हारा एक छोटा सा Test लेना चाहुगा । इस Test को Triple Filter Test कहते है ।

इस Test को पास करने के बाद ही में तुम्हारी बात सुनुँगा । उस व्यक्ति ने कहा अच्छा ठीक है तुम मेरा Triple Filter Test ले लो । Socrates ने कहा की इस Test का पहला Filter है सत्य (Truth) ।

क्या तुम पूरी तरह विश्वस्त हो कि जो तुम मुझे कहने जा रहे हो वो सत्य है ? उस व्यक्ति ने कहा “नहीं” क्योकि मेने ये बात किसी से सुनी है । Socrates ने कहा अच्छा ठीक है , मतलब की तुम विश्वास के साथ मुझे ये नहीं बता सकते हो की ये बात पूरी तरह से सत्य है ।

Socrates ने उनसे कहा की चलो अब दूसरा Filter Try करते है । दूसरा Filter है अच्छाई (Goodness) । ये बताओ कि जो बात तुम मेरे दोस्त के बारे में कहने जा रहे हो क्या वो कुछ अच्छा है ?

उस व्यक्ति ने कहा की जी नहीं ये तो इसके विपरीत है । Socrates ने कहा की इसका मतलब तुम मुझे कुछ बुरा बताने वाले को लेकिन तुम खुद विश्वस्त नहीं हो की ये बात सत्य है की नहीं ।

Socrates ने कहा चलो अब आखरी Filter Try करते है । ये आखरी Filter है उपयोगिता । मुझे तुम ये बताओ की तुम मुझे मेरे दोस्त के बारे में जो बताने वाले हो क्या वो मेरे लिए उपयोगी (Useful) है ?

पारस का पत्थर – Inspirational Story In Hindi

अलग सोच ( Out Of The Box) – Short Story In Hindi

चित्रकार की सकारात्मक सोच – Moral Story In Hindi

संतोष – Short Story In Hindi

उस व्यक्ति ने कहा की जी नहीं कुछ खास नहीं है । Socrates ने उस व्यक्ति से कहा की तुम्हारा Triple Filter Test ख़तम हो गया है । जो तुम मुझे बताने वाले हो वो ना सत्य है , ना अच्छा और ना ही उपयोगी है तो उसे सुनने का क्या फायदा ?

Socrates इतना कहते हुए अपने काम में व्यस्त हो जाते है और वो व्यक्ति Socrates की बात अच्छे से समज जाता है और वहा से चला जाता है ।

हमें भी किसी और को कुछ बताने से पहले और किसी और से कुछ सुनने से पहले एक बार Triple Filter Test कर लेना चाहिए । आपको क्या लगता है ?

अगर आपको हमारी Triple Filter Test Story अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी Share कीजिये और Comment में जरूर बताइये की कैसी लगी हमारी Story ।

About the author

Abhishri vithalani

I am a hindi blogger. I like to write stories in hindi. I hope that by reading my blog you will definitely get to learn something and your attitude of living will also change.

Leave a Comment