Short Stories

अलग सोच ( Out Of The Box) – Short Story In Hindi

out-of-the-box-short-hindi-story
Written by Abhishri vithalani

अलग सोच ( Out Of The Box) – Short Story In Hindi

ये Story है अलग सोच के बारे में । आज के ज़माने में किसी भी Field में हम तभी कामयाब होते है जब हमारा Idea Out Of The Box होता है ।

एक College में MBA की पढाई करने वाले Students को Problem Solving Skills Develop करने के बारे में प्रोफेसर पढ़ा रहे थे। कुछ देर पढ़ाने के बाद प्रोफेसर ने सभी Students को एक Case Study Solve करने को दी ।

जापान की एक साबुन बनाने वाली कंपनी अपनी Quality की वजह से पुरे World में प्रसिद्ध थी । लेकिन उस कंपनी को आज एक अजीब समस्या का सामना करना पड रहा था । समस्या यह थी की उन्हें Complaint मिली की एक Customer ने जब साबुन ख़रीदा तब साबुन का डिब्बा खाली निकला ।

जब ये Complaint की जांच की गयी तब पता चला की ये गलती कंपनी की है । जब साबुन तैयार होकर Delivery Department को भेजा था तब गलती से एक डिब्बा खाली चला गया था ।

इस घटना के बाद कंपनी का नाम काफी बदनाम हुआ था । कंपनी के अधिकारी काफी परेशान हुए की ऐसा कैसे हो गया । उन्होंने तुरंत एक High Level लोगो की मीटिंग बुलाई और चर्चा भी हुई ।

इस मीटिंग में भविष्य में ऐसा फिर से ना हो इसके लिए लोगों से उपाए मांगे । बहुत विचार के बाद निश्चय किया गया कि जब Product तैयार हो जाए तब अंत में एक एक्स-रे मशीन लगायी जायेगी जो एक हाई रेसोलुशन मॉनिटर से Connected होगी । मॉनिटर के सामने बैठा व्यक्ति देख पायेगा की डिब्बा खाली है या भरा ।

कुछ ही दिनों में ये System Implement कर दिया गया । जब ये समस्या का पता एक छोटे पद के कर्मचारी को चला तब उसने इस समस्या का हल सस्ते और आसान तरीके से निकाल दिया ।

ये हल ऐसा था की ना तो उसमे लाखों की मशीन खरीदने का खर्च था और ना ही किसी आदमी को रखने की ज़रुरत । अगर आपके सामने ये समस्या आती तो आप क्या करते ?

जैसे विचार वैसा कर्म – Moral Story In Hindi

लक्ष्य तक पहुंचने का रास्ता – Short Story In Hindi

चित्रकार की सकारात्मक सोच – Moral Story In Hindi

उस कर्मचारी ने एक हाई पावर इलेक्ट्रिकल फैन खरीदा और असेंबली लाइन के सामने लगा दिया । अब हर एक साबुन के डिब्बे को पंखे की तेज हवा के सामने होकर गुजरना पड़ता था । जैसे ही कोई खाली डिब्बा सामने आता वैसे ही हवा उसे उड़ा कर दूर फेंक देती थी ।

उस कर्मचारी ने वो कर बताया जो की बड़े बड़े लोग भी नहीं सोच पाए । उस कर्मचारी का पद छोटा था पर उसकी सोच बाकि सब से अलग थी । इसी अलग सोच की वजह से कंपनी का लाखो का खर्च बच गया ।

इस तरह के Solution को  Out Of The Box (अलग सोच) कहते हैं  । ऐसी अलग सोच हमें किताबे पढ़ने से नहीं मिलती है । कभी कभी छोटे पद वाले और कम पढ़े लिखे लोग भी समस्या का हल आसानी से ढूंढ लेते है और पढ़े लिखे लोग भी उसका समाधान करने में असफल रहते है ।

अगर आपको हमारी Story अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी Share कीजिये और Comment में जरूर बताइये की कैसी लगी हमारी Story ।

About the author

Abhishri vithalani

I am a hindi blogger. I like to write stories in hindi. I hope that by reading my blog you will definitely get to learn something and your attitude of living will also change.

Leave a Comment