Short Stories

सही निर्णय – Short Story In Hindi

sahi-nirny-hindi-short-story
Written by Abhishri vithalani

सही निर्णय – Short Story In Hindi

जिंदगी में सिर्फ निर्णय लेना ही नहीं बल्कि सही निर्णय लेना भी बहुत जरुरी होता है । ये Story हमें अपना निर्णय जिम्मेदीरियो को ध्यान में रखकर और सही वक्त पर सही निर्णय लेना चाहिए उसके बारे में है ।

कॉलेज के 5 Students देर रात तक पार्टी कर रहे थे । वे सभी अपनी Life अपने तरीके से जीना चाहते थे । वो लोग एक अच्छा समय बिताना चाहते थे अपने Friends के साथ । इसलिए वो 5 Friends ने  देर रात तक पार्टी की थी ।

वो सभी पार्टी में इतने मजे कर रहे थे की उनको अगले दिन College में  Test देनी थी वो भी याद नहीं रहा । वो सभी अगले दिन उनका Test था ये भूलकर पूरी रात बहार पार्टी करते रहे ।

अगल दिन कॉलेज में जाते वक्त उनको याद आया की आज हमारा Test है । उन 5 दोस्तों ने मिलकर Test नहीं देने का Plan बनाया । वे सभी कॉलेज के Dean जो थे उनके पास गए और Dean से कहा की हम 5 Friends कल रात एक Marriage function  मे गए थे और घर वापिस आते समय हमारी कार का Tire Puncture हो गया ।

हम सभी कार को बड़ी मुश्किल से धक्के लगाते लगाते घर पहुंचे । इस वजह से हमने पढाई नहीं की है । Dean ने उन लोगो की बात बड़े ध्यान से सुनी । Dean ने कहा की अच्छा ठीक है में तुम लोगो को पढाई करने के लिए तीन और दिन देता हु । तुम 5 Students की Test तीन दिन के बाद होगी ।

ये 5 Friends  बहुत खुश हो गए । वे अपना Plan कामियाब होने के कारन खुशी के मारे उछल रहे थे । इन लोगो को तो जैसे कोई बड़ी जंग जित ली हो ऐसा लग रहा था ।

तीन दिन के बाद वे समय पर कॉलेज गए और Dean ने पूछा की आप सभी ने पढाई की है ? Test देने के लिए तैयार होना ? सभी ने अच्छे से पढाई की थी इसलिए वे बोले जी आज हम Test देने के लिए तैयार है ।

बड़ी सोच – Short Story In Hindi

जिंदगी का नजरिया – Short Story In Hindi

Dean ने उन सभी को Test देने के लिए अलग अलग कमरे में बिठा दिया । वे सभी को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ा क्योकि उन लोगो ने अच्छे से पढाई की थी । फिर उन्होंने पेपर देखा । इस पेपर में केवल दो ही प्रश्न थे ।
1) आपका नाम ? (1 mark)
2) कौन सा Tire Puncture हुआ था ? (99 mark)
options (a) Front Left   (b) front Right   (c) Back Left   (d) Back Right

वो Students पेपर देख कर आश्चर्य ने पड गए ।

हमें हर बार अपना निर्णय समझदारी से लेना चाहिए और जिम्मेदार बन कर ही लेना चाहिए । हमेंशा समझदारी से लिया हुआ निर्णय ही सही साबित होता है ।

अगर आपको हमारी Story अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी Share कीजिये और Comment में जरूर बताइये की कैसी लगी हमारी Story ।

About the author

Abhishri vithalani

I am a hindi blogger. I like to write stories in hindi. I hope that by reading my blog you will definitely get to learn something and your attitude of living will also change.

Leave a Comment