Short Stories

प्यासा प्यास बुझा ही लेता है – Short Story In Hindi 

pyasa-pyas-bujaa-hi-leta-hai-short-hindi-story
Written by Abhishri vithalani

प्यासा प्यास बुझा ही लेता है – Short Story In Hindi

ये कहानी है पानी की बोतल बेचने वाले एक लड़के की । वो लड़का बहुत अच्छा ज्ञान दे कर जाता है । ज्यादा जानने के लिए आपको पढ़नी होगी ये कहानी ( प्यासा प्यास बुझा ही लेता है – Short Story In Hindi ) ।

एक व्यक्ति हररोज Train में सफर करता था । वो अपने ऑफिस पहुंचने के लिए हररोज Train से सफर करता था । उसे हररोज Train में तरह तरह के लोग मिलते थे और उसे भी लोगो से बाते करके कुछ नया सीखने में मजा आता था ।

हररोज की तरह वो एक दिन Train से सफर कर रहा था । वो Train में बैठकर ऑफिस जा रहा था । उसके सामने वाली सीट पर एक फॅमिली बैठी थी ।

तभी वहा से एक पानी बेचने वाला लड़का निकला । वो लड़का जोर जोर से बोल रहा था ठंडा पानी ले लो ! ठंडा पानी ले लो ! उस लड़के को देखकर सामने वाली सीट पर जो फॅमिली बैठी थी उस में से एक भाई ने पूछा बेटा पानी की बॉटल कितने की है ?

उस लड़के ने कहा साहब 20 rs की बोतल है । उस भाई ने कहा की ये तो 15 rs में मिलती है तुम उसके 20 rs क्यों ले रहे हो । तुम मुझे 15 में दे दो । वो जो लड़का पानी बेच रहा था वो कुछ नहीं बोला और सिर्फ मुस्कुराके आगे चला जाता है ।

ये सब वो व्यक्ति जो की हररोज ऑफिस जाने के लिए Train में सफर करता था वो देख रहा था । अब उनको ये जानने की जिज्ञासा होती है की ये पानी की बोतल बेचने वाला लड़का क्यों मुस्कुराके आगे चला गया और उसने क्यों पानी बेचने का प्रयत्न नहीं किया ।

पानी बेचने वाल लड़का तो आगे निकल गया था । लेकिन ये व्यक्ति उस लड़के के पीछे पीछे जाता है । वो लड़का पानी बेचते बेचते एक कोच से दूसरे कोच बढ़ चूका था । ये व्यक्ति भी उसके पीछे दूसरे कोच तक पहुंच जाता है ।

आखिर में उस पानी बेचने वाले लड़के को ये व्यक्ति रोक ही लेता है और उससे कहता है की भाई मैं तुमसे कुछ पूछना चाहता हु । वो लड़का बोला बताओ आप मुझसे क्या पूछना चाहते हो । वो व्यक्ति बोला , तुम अभी मेरे कोच में थे वहा पर एक फॅमिली थी , तुम्हे याद आया एक भाई तुमसे बोल रहा था की ये बोतल 15 rs में मिलती है तुम उसके 20 rs क्यों ले रहे हो ।

वो लड़का बोला हा मुझे याद आ गया , पर क्या हुआ है । तुम मुझे ये सब क्यों याद करवा रहे हो । तभी उस व्यक्ति ने कहा की मुझे सिर्फ इतना जानना है की आप ने जब वो भाई बोतल के मोल – भाव कर रहे थे तब क्यों कुछ नहीं बोला और आप क्यों मुस्कुराके आगे निकल गए ।

60 दिन का महीना – Akbar Birbal Story In Hindi

गलत संगति – Motivational Story In Hindi

जैसा कर्म वैसा फल – Moral Story In Hindi

बदलाव – Short Story In Hindi

वो पानी बेचने वाले लड़के ने कहा की जो भाई साहब बैठे हुए थे उनको पानी पीना ही नहीं था । उनको प्यास लगी ही नहीं थी । वो व्यक्ति उस लड़के से कहते है की तुम्हे कैसे पता की उनको प्यास नहीं लगी थी ।

तभी लड़के ने कहा जिसको प्यास लगी होती है वो सबसे पहले बोतल लेता है और पानी पीता है , बाद में पानी की बोतल का दाम पूछता है और पैसे दे देता है , वो फालतू की बहस और मोल – भाव नहीं करते है ।

उस व्यक्ति को पानी बेचने वाले इस लड़के से बहुत अच्छा ज्ञान मिलता है । वो लड़के की बात सुनकर खुश हो जाते है और चले जाते है ।

अगर आपको हमारी Story ( प्यासा प्यास बुझा ही लेता है – Short Story In Hindi ) अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी Share कीजिये और Comment में जरूर बताइये की कैसी लगी हमारी Story ।

About the author

Abhishri vithalani

I am a hindi blogger. I like to write stories in hindi. I hope that by reading my blog you will definitely get to learn something and your attitude of living will also change.

Leave a Comment