Kids Short Stories

Short Story For Kids In Hindi – आखरी सन्देश

aakhri-sandesh-short-story-for-kids-in-hindi
Written by Abhishri vithalani

आखरी सन्देश – Short Story For Kids In Hindi

इस कहानी में एक अध्यपाक अपने छात्रों को निवृत होने से पहले एक आखरी सन्देश देते है । वो आखरी सन्देश क्या था ये जानने के लिए आपको पढ़नी होगी ये कहानी ( आखरी सन्देश – Short Story For Kids In Hindi ) ।

विद्यालय में एक अध्यपाक का आखरी दिन था । वो अब निवृत होने वाले थे । ये अध्यपाक सभी बच्चो के प्रिय अध्यपाक थे क्योकि वो अक्सर बच्चो को पढाई के आलावा भी बहुत कुछ सिखाया करते थे और कभी कभी कहानी भी सुनाया करते थे ।

सभी बच्चो को इस अध्यपाक के निवृत होने पर बहुत दुःख हो रहा था । बच्चो ने मिलकर उनका निवृति समारोह भी रखा था । समारोह के अंत में सभी बच्चो ने उस अध्यपाक से कहा की क्या आप आज हमें कुछ नहीं पढ़ाएंगे ?

उस अध्यपाक ने कहा में आज जरूर पढ़ाऊंगा । बच्चे खुश हो जाते है क्योकि उन सभी को इस अध्यपाक से पढ़ने में बहुत ज्यादा मजा आता है । तभी अध्यपाक उन छात्रों में से एक छात्र को अपने पास बुलाते है और उन्हें कहते है की तुम मेरे मुख में देखो ।

वो छात्र अध्यपाक के पास जाकर उनके मुख में देखने लगता है । तभी अध्यपाक उस छात्र से पूछते है की , “मेरे मुख में क्या दिखता है , दांत या जीभ ?” उस छात्र ने कहा जी मुझे सिर्फ आपकी जीभ दिखाई दे रही है ।

अध्यपाक ने उस छात्र से दूसरा प्रश्न पूछा , “अब बताओ दोनों में से पहले कौन आया था ?” छात्र ने कहा पहले तो जीभ ही आई थी ।

Short Inspirational Story In Hindi – समस्या का कारण

Motivational Short Story In Hindi – जीवन का मूल्य

Very Short Story In Hindi – शिकायत

Short Story In Hindi With Moral – तितली का संघर्ष

अध्यपाक ने उस छात्र से तीसरा प्रश्न पूछा , “ये बताओ दोनों में कठोर कौन था ?” छात्र ने कहा , कठोर तो दांत ही था ।

अध्यपाक ने अब बच्चो को समजाना शुरू किया की , दांत जीभ से कम आयु का और कठोर होते हुए भी उससे पहले ही चला गया , पर विनम्र और संवेदनशील जीभ अभी भी जीवित है । इस दुनिया का नियम ही है जो क्रूर होता है , कठोर होता है और जिसे अपने ताकत व् ज्ञान का घमंड होता है उसका जल्द ही विनाश हो जाता है ।

बच्चो तुम सभी जीभ की तरह सरल और विनम्र बनो और इस पृथ्वी को अपने सत्कर्मों से सींचो यही मेरा आप सभी से आखरी सन्देश है । इन्ही आखरी सन्देश के साथ वो अध्यपाक निवृत होते है ।

अगर आपको हमारी Story ( आखरी सन्देश – Short Story For Kids In Hindi ) अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी Share कीजिये और Comment में जरूर बताइये की कैसी लगी हमारी Story ।

About the author

Abhishri vithalani

I am a hindi blogger. I like to write stories in hindi. I hope that by reading my blog you will definitely get to learn something and your attitude of living will also change.

Leave a Comment