Short Stories

बोझ – Short Story In Hindi

bojh-hindi-short-story
Written by Abhishri vithalani

बोझ – Short Story In Hindi

कुछ लोग काम को बोझ समझते है । ऐसे लोगो को ना तो सफलता मिलती है ना ही मन को शांति मिलती है । हमें अपने काम को बोझ समजकर नहीं करना चाहिए । ये कहानी ( बोझ – Short Story In Hindi ) उसी के बारे में है ।

पुराने समय की बात है । एक संत अपने शिष्यों के साथ कही यात्रा पर जा रहे थे । रास्ते में वो लोग एक ऐसी जगह पर पहुंचे जहा कुछ निर्माण कार्य चल रहा था । संत ने देखा की उस जगह पर कई मजदूर पत्थरों को तराश रहे है । संत ने एक मजदूर से पूछा की यहां क्या बन रहा है ?

वो मजदूर बहुत गुस्से में था । उसने गुस्से में संत से कहा की मुझे नहीं पता , आप आगे चले जाइये बाबा । संत बिना कुछ बोले आगे निकल जाते है । अब आगे जाकर संत दूसरे मजदूर से पूछते है की , यहां पर क्या बन रहा है ? दूसरे मजदूर ने संत से कहा की मुझे क्या मतलब , यहाँ पर कुछ भी बने । में तो यहाँ पर सिर्फ मजदूरी का काम कर रहा हु । मुझे दिनभर काम करने के बाद शाम को पैसे मिल जाते है , इतना ही काफी हैं मेरे लिए ।

दूसरे मजदूर की बात सुनकर संत वहा से आगे निकल जाते है । अब संत तीसरे मजदूर के पास पहुंचे और उन्होंने इस तीसरे मजदूर से भी वही प्रश्न पूछा की , यहाँ पर क्या बन रहा है ? तीसरे मजदूर ने संत से कहा की , बाबाजी यहाँ पर मंदिर बन रहा है । हमारे गांव में मंदिर नहीं था , अब हमें पूजा करने के लिए दूसरे गांव नहीं जाना पड़ेगा ।

सबसे अच्छा कौन ? – Motivational Story In Hindi

अच्छी सोच – Short Story In Hindi

Short Heart Touching Story In Hindi – इंसानियत

संत ने उस तीसरे मजदूर से पूछा की क्या तुम्हे इस काम में ख़ुशी मिलती है ? उस मजदूर ने कहा , मुझे ये काम करने में बहुत आनंद मिलता है , यहाँ पर मंदिर बनने वाला है इस बात से में बहुत खुश हु । में जब भी काम करते करते हथौड़ी की आवाज सुनता हु तो मुझे उसमे संगीत सुनाई देता है ।

इस तीसरे मजदूर की बात सुनकर संत ने अपने शिष्यों से कहा की यही वास्तव में सुखी जीवन का सूत्र है । संत ने अपने शिष्यों को समजाते हुए ये भी कहा की , जो लोग अपने काम को बोझ मानते हैं , वो हमेशा दुखी ही रहते है , और जो लोग अपने काम को प्रसन्न होकर करते है वो लोग हमेशा सुखी रहते है । हमें अपना काम शांति के साथ प्रसन्न होकर ही करना चाहिए , तभी हमें उसमे सफलता मिलती है ।

अगर आपको हमारी Story ( बोझ – Short Story In Hindi ) अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी Share कीजिये और Comment में जरूर बताइये की कैसी लगी हमारी Story ।

About the author

Abhishri vithalani

I am a hindi blogger. I like to write stories in hindi. I hope that by reading my blog you will definitely get to learn something and your attitude of living will also change.

Leave a Comment