Kids

मुर्गी या अंडा (अकबर और बीरबल की कहानी) – Akbar Birbal Story

murgi-ya-anda-akbar-birbal-hindi-story
Written by Abhishri vithalani

मुर्गी या अंडा (अकबर और बीरबल की कहानी) – Akbar Birbal Story

ये Story उस सवाल के बारे में है जो आप लोगो ने बचपन में कभी न कभी सुना ही होगा । बचपन में जब भी कोई हमें पूछता था की पहले कौन आया मुर्गी या अंडा ? अगर हम बताये की मुर्गी तो हमें ऐसा बताया जाता था की मुर्गी कहा से निकली अंडे में से ही मुर्गी निकलती है ! अगर हम बताये की अंडा तो हमारे सामने ये सवाल आता था की अंडा आखिर दिया किसने ? मुर्गी ने ही दिया ना !

हम बचपन में बड़े Confuse हो जाते थे की आखिर पहले अंडा आया की मुर्गी ? ये बात तो हम सभी जानते है की बीरबल बहुत ही चतुर माने जाते थे । उनकी परीक्षा लेने के लिए कई बार अकबर उन्हें सवाल पूछते रहते थे । बीरबल हर बार अकबर की परीक्षा में खड़े उतरे है । ये Story में हमें यही जानने को मिलेगा की बीरबल इस सवाल का क्या जवाब देते है ।

एक दिन बादशाह अकबर के राज्य में उनका दरबार भरा हुआ था । बादशाह अकबर बहुत थक गए थे । इसी बिच एक पंडित आता है और बादशाह अकबर से कहता है की में पश्न करना चाहता हु । बादशाह अकबर ने कहा की में थक गया हु तुम बीरबल से पूछ लो ।

पंडित ने बीरबल से कहा की में तुम्हे 2 Option  देता हु । तुम्हे मेरे 100 आसान सवालों के जवाब देने होंगे या फिर दूसरा Option ये है की तुम्हे मेरे एक कठिन सवाल का जवाब देना होगा ।

बीरबल ने पहले तो ये देखा की बादशाह अकबर काफी थक गए है और वे यहाँ ज्यादा रुकना भी नहीं चाहते है । बीरबल ने काफी सोच समझकर कहा की में आपके 1 कठिन सवाल का जवाब देने के लिए तैयार हु ।

सबकी सोच एक जैसी (अकबर और बीरबल की कहानी)

अंधे या देखनेवाले (अकबर और बीरबल की कहानी)- Akbar Birbal Story

असली माँ कौन ? – Akbar Birbal Story

पंडित ने बीरबल से पूछा की बीरबल ये बताओ की पहले मुर्गी आयी या फिर अंडा ? बीरबल ने उसका जवाब दिया की मुर्गी । पंडित ने कहा की तुम ऐसा कैसे कह सकते हो ? बीरबल ने कहा की पंडितजी ये आपका दूसरा सवाल है में तो केवल एक सवाल के लिए ही राजी हुआ था ।

पंडितजी बीरबल के आगे अब कुछ भी बोलने के लिए समर्थ नहीं थे । पंडितजी कुछ भी बोले बिना चले गए । हर बार की तरह बीरबल ने इस बार भी अपनी चतुराई से अकबर को खुश कर दिया । बीरबल का ये जवाब सुनकर बादशाह अकबर खुश हो गए ।

आपको अगर इस सवाल का जवाब पता हो तो Comment में जरूर बताइए ।

अगर आपको हमारी Story अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी Share कीजिये ।

About the author

Abhishri vithalani

I am a hindi blogger. I like to write stories in hindi. I hope that by reading my blog you will definitely get to learn something and your attitude of living will also change.

Leave a Comment