Kids

Hindi Story Akbar Birbal – रेत और चीनी का मिश्रण 

hindi-story-akbar-birbal
Written by Abhishri vithalani

Hindi Story Akbar Birbal – रेत और चीनी का मिश्रण

अकबर और बीरबल की इस कहानी ( Hindi Story Akbar Birbal – रेत और चीनी का मिश्रण ) में एक दरबारी बीरबल को निचा दिखाने का प्रयास करता है लेकिन वो उसमे सफल नहीं होता है ।

बादशाह अकबर के दरबार में हमेशा सभी दरबारी बीरबल से जलते थे । वो सब बीरबल को बादशाह अकबर की नजर में निचा दिखाने का बहुत प्रयास किया करते थे ।

एक दिन एक दरबारी बीरबल को नीचा दिखाने के प्रयोजन से अपने साथ एक मर्तबान लेकर दरबार में आता है । बादशाह अकबर ने उस दरबारी से पूछा की मर्तबान में क्या है ? दरबारी ने कहा इसमें रेत और चीनी का मिश्रण है ।

बादशाह अकबर ने तुरंत उससे पूछा की इसे दरबार में लाने का क्या मतलब ? दरबारी ने कहा महाराज , बीरबल अपने आप को बहुत चालाक समझता है , यदि वो इतना ही चालाक है तो उसे इस मर्तबान में रखे रेत और चीनी के मिश्रण में से चीनी के दाने अलग कर देने होंगे ।

बीरबल ने उस दरबारी की बात सुनी और वो तुरंत अपने स्थान से खड़ा हुआ और बोला उसमे कौन सी बड़ी बात है ? दरबारी ने बीरबल से कहा लेकिन तुम्हे एक बात ध्यान रखनी होगी की तुम इसमें पानी नहीं मिला सकते हो ।

बीरबल ने कहा अच्छा मुझे मंजूर है और वो मुस्कुराता हुआ मर्तबान लेकर दरबार से बाहर जाने लगा । सभी पूछने लगे बीरबल तुम बाहर क्यों जा रहे हो ? बीरबल ने कहा में बाहर जाकर चीनी के दाने इस मिश्रण में से अलग कर दूंगा ।

सभी दरबारी और बादशाह अकबर बीरबल के पीछे – पीछे बाहर आ गए । बाहर जाकर बीरबल शाही बाग़ की ओर जाने लगा । सभी उनके पीछे – पीछे चल रहे थे ।

शाही बाग़ में पहुँचकर बीरबल ने एक आम के पेड़ के पास मर्तबान खोलकर उसके नीचे रेत और चीनी का मिश्रण बिखेर दिया । सभी दरबारी ओर बादशाह अकबर हैरानी के साथ बीरबल को देख रहे थे । अकबर ने पूछा बीरबल तुम ये क्या कर रहे हो ?

बीरबल ने कहा महाराज मेने जो आज किया है उसका नतीज़ा कल आप सभी को यही आकर दिखाऊंगा । दूसरे दिन सभी फिरसे शाही बाग़ में एकत्रित होते है । बीरबल आम के पेड़ के नीचे पड़ी हुई रेत को दिखाते हुए बोला महाराज यहाँ पर सिर्फ रेत ही है चीनी गायब हो चुकी है देख लीजिये ।

Story Of Akbar And Birbal In Hindi – हथेली पर बाल क्यों नहीं उगते ?

Akbar And Birbal Ki Kahani – बहुभाषी

Inspirational Hindi Story – कितने सेब है ?

Hindi Motivational Kahani – फैसला

जो दरबारी मर्तबान लाया था उसने बड़े आश्चर्य के साथ बीरबल को पूछा , अरे चीनी कहाँ चली गई ? बीरबल ने कहा चीनी रेत से अलग हो गयी है ।

वास्तव में हुआ ऐसा था की , उस आम के पेड़ के नीचे से चीनी के दाने चीटियाँ उठाकर ले गई थी । बीरबल ने अपनी चालाकी इस तरह फिर से साबित कर दी और वो दरबारी का मुँह शर्म से झुक गया ।

अगर आपको हमारी Story ( Hindi Story Akbar Birbal – रेत और चीनी का मिश्रण   ) अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी Share कीजिये और Comment में जरूर बताइये की कैसी लगी हमारी Story ।

About the author

Abhishri vithalani

I am a hindi blogger. I like to write stories in hindi. I hope that by reading my blog you will definitely get to learn something and your attitude of living will also change.

Leave a Comment