Motivational

मछुआरों की समस्या – Motivational Story In Hindi

machuaaro-ki-samsya-motivational-hindi-story
Written by Abhishri vithalani

मछुआरों की समस्या – Motivational Story In Hindi

जापान के लोग मछलियाँ खाना ज्यादा पसंद करते है । मछलियाँ जितनी ज्यादा Fresh होती है वहा के लोग उसे उतना ही ज्यादा पसंद करते है । लेकिन Fresh मछलियाँ लाकर लोगो की Demand पूरी करना मछुआरों की समस्या बन जाती है । क्योकि जापान में समुद्र के तट पर इतनी मछलियाँ नहीं मिलती है जितनी की लोगो की Demand होती है ।

मछुआरों को लोगो की Demand पूरी करने के लिए समुद्र में दूर जाकर मछलियाँ पकड़नी पड़ती थी । इस तरह से मछलियाँ पकड़ने में मछुआरों को एक गंभीर समस्या का सामना करना पड़ता था । वो ये था की वो जितनी दूर मछलियाँ पकड़ने के लिए जाते वापिस आने में उन्हें उतनी ही ज्यादा देर होती ओर तब तक मछलियाँ बासी हो जाती थी , ओर ऐसी बासी मछलियाँ खरीदने के लिए कोई तैयार नहीं होता था ।

मछुआरों ने अपनी समस्या का सामना करने के लिए अपनी Boats पर Freezer लगवा लिये ताकि मछलियाँ ज्यादा समय तक Fresh रह पाए । वे मछलियाँ पकड़ते थे ओर फिर उन्हें Freezer में डाल देते थे । इस तरह वे ज्यादा मछलियाँ पकड़ते थे ओर उन्हें Freezer में दाल के Frozen करते थे ओर उसे बाजार तक पहुंचाते थे ।

लेकिन इस तरह मछलियाँ Frozen करने में भी एक समस्या आती थी । लोग Frozen Fish ओर Fresh Fish का अंतर आसानी से समज जाते थे ओर Frozen की हुई मछलियाँ खरीदने से इंकार कर देते थे ।

लोगो को किसी भी तरह Fresh मछलियाँ ही खरदनी थी । मछुआरों ने फिर एक बार इस समस्या को सुलझाने का रास्ता निकाला । उन्होंने अपने बड़े – बड़े जहाजों में ही Fish Tank बनवा लिया ओर वे मछलियाँ पकड़ने के बाद सीधा उन्हें Fish Tank में दाल देते थे । पानी से भरे Tank में जैसे ही मछुआरे मछलियाँ डालते थे वो मछलियाँ पहले तो इधर उधर भागती थी पर जगह कम होने के कारन वे बाद में एक जगह पर स्थिर हो जाती थी ।

बाजार पहुंचते समय ये मछलियाँ सांस लें रही होती है लेकिन इन मछलियों में वो बात नहीं होती है जो बात समुद्र में आजाद घूम रही ताज़ी मछलियों में होती है । इस लिए मछलियाँ खरीदने वाले लोग इस मछली और वो समुद्र में आजाद घूमी हुई ताज़ी मछलियाँ में भी अंतर कर ही लेते है ।

इतना कुछ करने के बाद भी मछुआरों की समस्या का हल नहीं निकलता है । मछुवारे अब क्या करते ? लोगो तक ताज़ी मछलियाँ कैसे पंहुचा पाते ?

ताकत – Inspirational Story In Hindi

न्यूटन और उसका नौकर – Motivational Story In Hindi

गलती किसकी ? चित्रकार की या फिर गाँववालो की ?

आखिर मछुआरों ने इसका हल निकाल ही लिया । उन्होंने अब Tank में मछलियाँ के साथ एक छोटी सी शार्क मछली भी डालना शुरू किया । शार्क कुछ मछलियाँ खा जाती थी लेकिन फिर भी ज्यादातर मछलियाँ बाजार तक Fresh ही पहुँचती थी ।

ऐसा क्यों होता था ? क्योकि शार्क बाकि मछलियों के लिए एक Challenge की तरह थी । बाकि सारी मछलियाँ हर वक्त अपनी जान बचाने के लिए चौकन्ना रहती थी । इस लिए Tank में रहने के बावजूद भी ये मछलियाँ Fresh रहती थी ।

हम लोगो में से भी काफी लोगो की जिंदगी इस Tank में पड़ी मछलियों की तरह ही होती है । उनको जगाने के लिए एक शार्क की जरुरत होती है । हमें अपनी Life को और भी बेहतर बनाने के लिए सबसे पहले अपना Routine Change करना होगा और Challenges Accept करने होंगे ।

Challenge से ही Change मिलता है !

अगर आपको हमारी Story अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी Share कीजिये और Comment में जरूर बताइये की कैसी लगी हमारी Story ।

About the author

Abhishri vithalani

I am a hindi blogger. I like to write stories in hindi. I hope that by reading my blog you will definitely get to learn something and your attitude of living will also change.

Leave a Comment